शनिवार, 23 दिसंबर 2023

दिसंबर के नाम एक ख़त

प्रिय दिसंबर, 

तुम्हें देखकर बहुत अफ़सोस होता है। हर किसी की तमन्ना होती है कि तुम चले जाओ। जबकि ठंड इसी महीने परवान चढ़ती है। जबकि क्रिसमस इसी महीने आता है। जबकि स्कूली बच्चे एक हफ्ते ठंड में सुबह उठने और स्कूल जाने से बच जाते हैं। 
जबकि तुम पूरे इकतीस दिन के हो। फरवरी तो अक्सर अट्ठाइस दिन का ही होता है मगर लोग उस महीने में कितना प्यार करते हैं। 
ऐसी भी क्या ख़ास बात है बाकी महीनों में। जनवरी का इंतजार सब करते हैं लेकिन जनवरी आते ही सब रज़ाई में दुबकने के अलावा कुछ नहीं करते। आलसियों का महीना है जनवरी।
दिसंबर, तुम पर तरस नहीं प्यार आता है। महीनों की लाइन में तुम कई बरसों से, सदियों से सबसे पीछे खड़े हो फिर भी कोई विद्रोह तुम्हारे मन में कभी नहीं देखा।
तुम कभी मत जाना मेरे दिसंबर। कहीं मत जाना। तुम गए तो ये साल चला जायेगा। वो सब लोग, उनकी यादें इस साल के जाते ही कहीं गायब हो जाएंगी। जैसे मैं अपनी बीवी से आख़िरी बार इसी साल मिला। दरअसल, इस पूरे साल उससे सिर्फ दो बार ही मिला। कोई कहे तो माना जा सकता है कि एक ही बार। दूसरी बार गया तो वो जा चुकी थी। महीनों की गिनती से बहुत दूर। उसका जाना एक तारीख बनकर मेरे सीने में दफ़न हो गया। ये सोचकर बहुत डर लगता है दिसंबर कि तुम उस तारीख़ वाले साल की आख़िरी उम्मीद हो। 
मत जाना दिसंबर। मुझे पता है नहीं मानोगे। जाओ तुमसे नाराज़ होता हूं। अब मैं भी उन लोगों में शामिल हूं जो तुम्हें ख़त्म होते देख खुश होते हैं। तुमने मेरी यादों को ख़त्म किया इसीलिए तुम्हारा चले जाना ही बेहतर।

अलविदा!

निखिल आनंद गिरि

4 टिप्‍पणियां:

इस पोस्ट पर कुछ कहिए प्लीज़

ये पोस्ट कुछ ख़ास है

जाना

तुम गईं.. जैसे रेलवे के सफर में बिछड़ जाते हैं कुछ लोग कभी न मिलने के लिए   जैसे सबसे ज़रूरी किसी दिन आखिरी मेट्रो जैसे नए परिंदों...

सबसे ज़्यादा पढ़ी गई पोस्ट